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EXPLAIN THE DIFFERENT TYPES OF REGISTER?? accumulator registers, data registers, address registers, program counter, stack pointer, Instruction register, memory data register, memory buffer register, input register, output register, temporary register.

 

 EXPLAIN THE DIFFERENT TYPES OF REGISTER??

 

                                                          REGISTER

 

Register memory कंप्यूटर में सबसे छोटी और सबसे तेज memory होती है। यह registers के रूप में CPU में स्थित होती है। एक register अस्थायी (temporarily) रूप से अक्सर उपयोग किए जाने वाले डेटा, निर्देशों और memory address को रखता है जिसे CPU द्वारा जल्दी से access किया जा सकता है।

                                               
 
Register ka use

Register का प्रयोग CPU के द्वारा बहुत  सारे operations को perform  करने के लिए किया जाता है | जब हम कोई इनपुट system को देते है तो ये input Registers में store हो जाते है और system के प्रोसेसिंग के बाद जो output मिलता है वो भी register से प्राप्त होता है | तो  हम ये कह सकते है की register का use CPU के द्वारा data को प्रोसेस करने के लिए किया जाता है|

 

·        Register निम्नलिखित तरह से कार्य करता है 

1.Fetch:- Fetch operation का use users के द्वारा दिए गये instructions को लेने के लिए किया जाता है और जो instructions main memory में store होते है उन्हें register के द्वारा fetch किया जाता है |

2.Decode:-  Decode operation का प्रयोग instructions को interpret करने के लिए किया जाता है अर्थात CPU ये देखेगा की कौन सा operation किस instructions पर perform होगा |

3.Execute:-. execute operation को CPU के द्वारा execute किया जाता है | और CPU के द्वारा जो output प्राप्त होगा वह main memory में store हो जायेगा और उसके बाद user screen पर display होगा |

                                                                                  register दोनों प्रकार की memory में data को प्रोसेस करने तथा data को primary storage से अंदर या बाहर process करने के लिए आवश्यक होता है register ऐसे data या information को रखता है जिस पर तुरंत कार्य करना होता है | register information को temporary basis पर और CPU के एक भाग पर hold कर के रखता है |

register का size तथा register की संख्या computer की speed को निर्धारित करने में हेल्प करती है|

register में data का transfer एवं primary storage में data under या बाहर एक high speed operation से होता है register CPU का एक पार्ट है | और यह एक समय में किसी data के एक part को carry करता है | यह information के उस address को रखता है जहा से वह आ रहा है और जहा use store होना है |

 

                                            TYPES OF REGISTER

 

·        ACCUMULATOR  REGISTERS:-

                                                                        यह Register process हो रहे data उसके परिणामों को store करता है।यह ALU के अंतिम processing के दौरान के result को store करके रखने के लिए होता है।

 

 

 

·         DATA REGISTERS:-

                          इस register का प्रयोग microcomputer में किया जाता है इसका प्रयोग peripheral में आने वाले या जाने वाले temporary data को store करने के लिए किया जाता है |

·        ADDRESS REGISTER:-

                                                          address register का प्रयोग address को store करने के लिए किया जाता है basically, किसी data के memory address को तब store किया जाता है जब वह या तो memory में load होता है या memory में store होता है | जब की address register तब तक data के address को store कर के रखता है जब तक data की आवश्यकता होती है यह उनके location के address को store कर के रखता है यह register memory address के साथ conjunction में उपयोग होता है |

 

4.PROGRAM COUNTER:-

                                                          program counter वह है जो execution होने वाली अगली instruction के address को hold कर के रखता है program counter को कभी कभी instruction address register या processor register भी कहा जाता है यह hardware memory device है जो execution के दौरान current instruction के location को represent करता है |

5.STACK POINTER:-

                                             स्टैक एक linear data structure है जो data ऑपरेशन परफॉर्म (डाटा एलिमेंट ऐड एंड रिमूव) करने के लिए एक particular sequential आर्डर फॉलो करता है। जहाँ पर नए आइटम का addition एवं रिमूवल हमेशा same एन्ड से होता है। इस एन्ड पॉइंट of commonly (top) के नाम से एंड दूसरे अपोजिट एन्ड को (base) नाम से जाना जाता है। स्टैक का बेस आइटम सबसे जयदा टाइम तक रहने वाला एलिमेंट होता है क्योकि यह सबसे पहले add कर दिया जाता है एवं इसको सबसे बाद मे निकला जा सकता है। स्टैक मे सबसे कम समय तक रहने वाला एलिमेंट top एलिमेंट होता है जो की सबसे recently ऐड किया हो। इस आर्डर को LIFO, last-in first-out कहते है| इसका मतलब सबसे बाद मे add होने वाला एलिमेंट सबसे पहले निकला जाता है। इसको FILO(First In Last Out) भी कहा जा सकता है

 

6.INSTRUCTION REGISTER:-

                                                     यह execute Register होने वाले निर्देश को store करता है।Processor के द्वारा किसी दिए गए समय में केवल एक ही unstruction को execute किया जाता है। instruction को contre uon को control unit पहले संग्रहित करके रखता है यह इसमे जाने से पहले होता हैं।

 

 

 

7.MEMORY DATA REGISTER:-

                                          रजिस्टर मेमोरी (Register Memory) को रजिस्टर भी कह सकते हैं, रजिस्टर मेमोरी कंप्यूटर में सबसे छोटी और सबसे तेज मेमोरी होती है, रजिस्टर मेमोरी का साइज 16, 32 और 64 Bit का होता है आप तो जानते हैं सीपीयू में कोई डेटा STORE नहीं होता है, रजिस्टर मेमोरी (Register Memory) आकार में बहुत छोटी लेकिन सीपीयू द्वारा बार-बार इस्तेमाल होने वाले डेटा निर्देश (Data instruction) और मेमोरी का पता को अपने अंदर अस्थाई रूप स्टोर लेती है|

 

 

8.MEMORY BUFFER REGISTER:-

                                यह Register memory से read किए गए डेटा को store करता है।यह register MAR के द्वारा निर्धारित memory location की एक copy रखता है। जिसे किसी data को 'Read' या 'Write' करते समय उपयोग किया जाता है अर्थात यह register memory में रहे या memory से जा रहे data एवं instruction को संग्रहित करके रखता है।

 

9.INPUT REGISTER:-

                   यह register विभिन्न input  device से data प्राप्त करने उनमें data भेजने के लिए प्रयोग किया जाता है।

 

10.OUTPUT REGISTER:-

                            यह register विभिन्न OUTPUT  device से data प्राप्त करने उनमें data भेजने के लिए प्रयोग किया जाता है।

 

11. TEMPORARY RESISTOR: -

                           यह एक 8 बिट नॉन प्रोग्रामेबल रिसिस्टर है जिसका उपयोग अंकगणित और लॉजिक ऑपरेशन के दौरान डेटा को होल्ड करने के लिए किया जाता है (अस्थायी रिसिस्टर का उपयोग इंटरमीडिएट रिजल्ट को होल्ड करने के लिए किया जाता है)। परिणाम संचायक में संग्रहीत किया जाता है, और झंडे (फ्लिप-फ्लॉप) को ऑपरेशन के परिणाम के अनुसार सेट या रीसेट किया जाता है।

                           

   

 

 

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